गतिविधि आधारित शिक्षण में ABL किट का प्रयोग करें – संगीता टांक 

पूगल  खाजूवाला  BEEO शंकर लाल  सोनी ने  शिक्षक प्रशिक्षण में सम्बोधन के दोराहन पुस्तकालय का उपयोग करते हुए पुस्तक पढ़ने की आदत विकसित करें, बच्चों के साथ प्रोजेक्ट कार्य अधिक से अधिक करें ,कार्यपत्रक, प्रश्न उत्तर के माध्यम से शिक्षण कार्य गतिविधि द्वारा रोचक बनाने का कार्य करने का प्रयास किया जावे

teacher Training 29/5

 

संगीता टांक शिविर प्रभारी एवं प्रधानाचार्य ने बताया कि कक्षा कक्ष में आनंददाई शिक्षण के माध्यम से बच्चों को शिक्षा का स्तर सुधार करवाने का प्रयास करें तथा ABL किट का प्रयोग सहायक शिक्षण सामग्री के रूप में किया जावे, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पर जोर दिया जावे

teacher training

दक्ष प्रशिक्षक हरखा राम जाट एवं विष्णु कुमार प्रशिक्षण में आज स्थानीय मान की अवधारणा एवं उसे संबंधित गतिविधियों द्वारा शिक्षण करवाए  जाने की कला सिखाई गई ,जोड़ घटाव संक्रियाओं की समझ विकसित की गई, पाक्षिक योजना की अवधारणा की समझ बनाने का प्रयास किया गया

teacher training 29/5

 KRP शिव करण सिंह एवं कृष्ण कुमार ने अंग्रेजी विषय शिक्षण के लिए कक्षा कक्ष में अंग्रेजी का वातावरण निर्माण कविता कहानी के द्वारा बनाया जा सकता है process of reading and writing राइटिंग  की गतिविधि समूह में करवा कर समझ विकसित की गई ,पाठ योजना बनाने के लिए किन किन विधियों का उपयोग कर अधिगम प्राप्त करने का प्रयास किया जाना है की समझ विकसित की गई
प्रातः काल में योग एवं व्यायाम की जानकारी देते हुए योगा करवाया गया तथा विद्यालय में छात्रों के स्वास्थ्य के लिए चर्चा की गई

 

teacher training 29/5

RP श्यामसुंदर रामावत में सर्व शिक्षा अभियान द्वारा दी जाने वाली विभिन्न ग्रांट के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई ,विद्यालय क्षेत्र में शिक्षा से वंचित छात्रों को प्रवेश उत्सव के दौरान की जाने वाली गतिविधियों का आयोजन कर शत प्रतिशत बच्चों को जोड़ने का प्रयास का आह्वान किया गया  देवकिशन योगी ने CCE के अंतर्गत किये जाने वाले रिकॉर्ड सन्धारण अध्यापक डायरी चेक लिस्ट पोर्टफोलियो की विस्तरित जानकारी दी गई

teacher training 29/5

गत दिवस का प्रतिवेदन एवं प्रार्थना सभा संतोष शर्मा ,मोहन सिंह ,नीमा डूडी, रूप सिंह चौधरी, संतराम शर्मा ,मंजू यादव द्वारा करवाया  गया और अपने विचार व्यक्त किए |

Comments

mood_bad
  • No comments yet.
  • Add a comment